how to track gmail unknown email location and ip address use this simple trick

Gmail पर कहां से आया है अनजान Email, इस Trick से तुरंत लगाएं पता

टैकनोलजी सोनीपत

नई दिल्ली: हम सभी Email भेजने के लिए Gmail का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जब अचानक हमें कोई ऐसा Email आता है, जिसके बारे में हमें पता ही नहीं होता है तो हमारे मन में यह जिज्ञासा होती है कि आखिरकार ये Email कहां से आया होगा. यहां हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप यह पता लगा पाएंगे कि Email का एड्रेस और लोकेशन क्या है.

Website से लगाएं पता
आप Pipl और Spokio वेबसाइट की मदद से यह काम कर सकते हैं. इन Websits के जरिए Email की सेंडर लोकेशन समेत कई अन्य जानकारी उपलब्ध हो जाएंगी.

दाईं ओर के तीन डॉट पर क्लिक करें
Email की लोकेशन खोजने के लिए आपको सबसे पहले Gmail पर जाना है. फिर आपको उस Mail को खोलना है. उसके बाद आपको दाईं ओर दिए गए 3 डॉट बटन पर क्लिक करना है.

तलाशें IP Address
उस पर क्लिक करने के बाद Show Original पर क्लिक करना है. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर नई विंडो खुल जाएगी और Mail का IP Address उपलब्ध हो जाएगा. फिर उस एड्रेस को कॉपी करके Wolfram Alpha वेबसाइट पर जाना है और IP Address खोजना है. यहां पर आप Mail की लोकेशन की जानकारी हासिल कर पाएंगे.

Facebook से लगाएं पता
इसके अलावा यूजर्स Facebook के जरिए भी ईमेल से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं. बार-बार आपको कहीं से Email आ रहे हैं तो आप Email Id कॉपी करने के बाद फेसबुक सर्च बार में जाकर सर्च कर सकते हैं. अगर उस यूजर ने समान Email Id का इस्तेमाल करके Facebook ID बनाई होगी. ऐसे में आप Facebook अकाउंट से सारी जानकारी निकाल पाएंगे.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *