India vs Australia: वेन्यू, मैच का समय, पूरा शेड्यूल, भारत-ऑस्ट्रेलिया मुकाबले से पहले जानें सब कुछ

स्पोर्ट्स

[ad_1]

शुक्रवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ंत होगी. भारत ने दो मैचों के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है और कुछ युवा क्रिकेटर्स को मौका दिया है. तीसरे और आखिरी वनडे में रोहित, कोहली और बुमराह लौट जाएंगे. इस बीच श्रेयस अय्यर की खराब फिटनेस की अंतिम परीक्षा होगी. जबकि सूर्यकुमार यादव को निराशाजनक एकदिवसीय रिकॉर्ड को बदलने का मौका मिलेगा.

पहले दो मैच में केएल राहुल करेंगे कप्तानी

बीसीसीआई ने पहले दो मैचों के लिए मुख्य स्पिनर कुलदीप यादव और प्रमुख ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को भी आराम दिया है. यह मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए अपनी स्थिति का आकलन करने का आखिरी मौका होगा. भारत अपनी बेंच स्ट्रेंथ को वनडे वर्ल्ड कप से पहले आखिरी बार परखेगा. सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया गया है. शानदार प्रदर्शन कर वह वर्ल्ड कप टीम में भी जगह बना सकते हैं.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे के लिए मैच का समय

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैच 22, 24 और 27 सितंबर को खेले जाएंगे. तीनों मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे शुरू होंगे, जबकि टॉस दोपहर एक बजे होगा.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे के लिए मैच स्थल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैच मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम, इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम और राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाएंगे.

टीमें इस प्रकार हैं

पहले दो वनडे के लिए भारतीय टीम

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा.

तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल (फिटनेस के आधार पर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलियाई टीम

पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, एडम जम्पा, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्टार्क, स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, जोश हेसलवुड, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट.

क्यों जरूरी है सीरीज

यह सीरीज दोनों ही देशों के लिए महत्वपूर्ण हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार टीमों में शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया को जहां भारतीय परिस्थितियों को समझने का मौका मिलेगा. वहीं, भारत के पास एक मजबूत टीम के खिलाफ अपने खिलाड़ियों को परखने का मौका होगा. एशिया कप में भारत ने जिस प्रकार का प्रदर्शन किया है, इस सीरीज में उसे दुहराना चाहेगा. इसलिए इस सीरीज को पांच अक्टूबर से शुरू होने वाले क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए अंतिम ड्रेस रिहर्सल के रूप में भी देखा जा रहा है.

इन तीन बातों का रखना होगा ध्यान

लय रखना होगा जारी

रिकॉर्ड आठवें एशिया कप खिताब के साथ ऑस्ट्रेलिया सीरीज में प्रवेश करते हुए, भारतीय क्रिकेट टीम अपनी जीत की लय को जारी रखने का लक्ष्य रखेगी. यह ध्यान देने योग्य है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम एशिया कप 2023 में केवल एक गेम हारी है. इसका लक्ष्य सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराना और क्रिकेट विश्व कप में लय हासिल करना होगा, जो उसका अगला टास्क है. यह सीरीज जीतकर भारत वनडे रैंकिंग में टॉप पर भी पहुंच सकता है.

ड्यू फैक्टर

यह देखते हुए कि क्रिकेट विश्व कप 2023 अक्टूबर-नवंबर के दौरान भारत में होगा, ओस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है. भारत के लिए यह विपरीत परिस्थितियों में खुद को परखने का अच्छा मौका होगा. ऐसे परिदृश्य में बल्लेबाजी करना काफी आसान हो जाता है, लेकिन ओस टीमों के लिए कुल स्कोर का बचाव करना कठिन बना देती है. भारत दूसरी पारी में अपनी गेंदबाजी, विशेषकर स्पिन के प्रदर्शन को परखने के लिए उत्सुक होगा.

चोटिल खिलाड़ियों की वापसी

फिट हुए श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन सवालों के घेरे में रहेगा जबकि चोटिल खिलाड़ी अक्षर पटेल की वापसी का इंतजार किया जाएगा. हाल ही में, भारत ने अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को अपनी-अपनी चोटों से वापसी करते हुए देखा है. केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह ने शानदार वापसी की है. लेकिन चोटों के एक नए समूह ने उनकी क्रिकेट विश्व कप योजनाओं को फिर से खतरे में डाल दिया है.

[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *