तीसरी लहर की तैयारी:एक हजार एलपीएम क्षमता के लगेंगे दो ऑक्सीजन प्लांट, एक दो दिन में हो जाएगा तैयार

ब्रेकिंग न्यूज़ विशेष सोनीपत स्वास्थ्य

मेडिकल कॉलेज खानपुर व प्रशासन कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की व्यवस्था में लगा है। मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन के लिए दो नए प्लांट लगेंगे। सीएसआर फंड के तहत लगने वाला एक हजार एलपीएम के प्लांट के लिए मशीनरी अहमदाबाद से कंपनी से भेज दिया गया है। दो दिन में इसे कॉलेज में इंस्टाल कर शुरू कर दिया जाएगा।

शुरुआती दौर में बताया गया कि कंपनी साढ़े तीन से चार बार का प्रेशर देने का वादा कर रही थी, लेकिन अब इसे प्रशासन की तरफ से बढ़वाया गया है। प्लांट साढ़े चार से पांच बार के बीच प्रेशर देगा। इसके लिए एडिशन कंप्रेशर भी लगाया गया है। मेडिकल कॉलेजमें प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई होगी।

दोनों ही प्लांटों की क्षमता एक-एक हजार एलपीएस की होगी। एक प्लांट डीआरडीओ के द्वारा और एक सीएसआर फंड से लगेगा। इस पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की गुणवत्ता जांचने के लिए पिछले दिनों चार सदस्यीय तकनीकी टीम भी अहमदाबाद भेजी गई थी। अब प्लांट ट्रायल पूरी होने के बाद मेडिकल कॉलेज के लिए भेज दिया गया है।

जिले में लगेंगे पांच पीएसए प्लांट

मेडिकल कॉलेज व सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन व्यवस्था के लिए हवा से ऑक्सीजन बनाने वाले पांच पीएसए प्लांट लगाए जाएंगे। इनमें एक 200 लीटर पर मिनट क्षमता का सिविल अस्पताल में लग चुका है। यहां 1000 एलपीएम का एक और प्लांट लगेगा।

मेडकिल कॉलेज खानपुर में 1000 एलपीएम क्षमता के दो प्लांट लगेंगे। गोहाना सरकारी अस्पताल में भी 200 एलपीएम क्षमता का प्लांट लगेगा। डीसी ने बताया कि 25 निजी अस्पतालों में 500 बेड और सरकारी अस्पताल व खानपुर मेडिकल कॉलेज सहित कुल 600 बेड की व्यवस्था 1 जून तक कर ली जाएगी।

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *