अब जाखौली के राजकीय कन्या स्कूल में शुरू हुईं सात स्मार्ट कक्षाएं

राई शिक्षा सोनीपत

जिला प्रशासन और ग्राम पंचायत के सहयोग से शनिवार को जाखौली स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सात स्मार्ट कक्षाएं शुरू हुईं। इस पर करीब 70 लाख रुपये की लागत आई है। कक्षाओं का शुभारंभ उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने किया।

न्होंने कहा कि और भी राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाएं स्थापित करवाने के प्रयास जारी रहेंगे। उपायुक्त ने विद्यालय का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों और छात्राओं से स्मार्ट कक्षाओं के फायदों की जानकारी ली। शिक्षकों से स्मार्ट कक्षाओं का संचालन करवाते हुए शिक्षण विधि का जायजा लिया। वहीं, छात्राओं से स्मार्ट कक्षाओं और पूर्व की शिक्षण विधि में अंतर के बारे में पूछा। उपायुक्त ने 10वीं से 12वीं की विभिन्न कक्षाओं की छात्राओं से उनके पाठ्यक्रम के संदर्भ में सवाल भी पूछे। उन्होंने कहा कि स्मार्ट कक्षा नवीनतम तकनीक है, जिसका निश्चित रूप से विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। यह पेपरलैस कामकाज की दिशा में बढ़ाया गया कदम है। अब न चाक, न ब्लैक बोर्ड की जरूरत है। सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम छात्राओं की पहुंच में है। नवीनतम शैक्षणिक तकनीकों और प्रायोगिक रूप में सामग्री छात्राओं को उपलब्ध करवाई जा रही है। प्रिसिपल आफिस में बनाया निगरानी कक्ष

उपायुक्त ने कहा कि स्कूल के प्रिसिपल सभी कक्षाओं में अपने कक्ष में बैठकर ही नजर रख सकते हैं। छात्राओं के पास किताबें न भी हों तो भी स्मार्ट कक्षा उन्हें इंटरनेट पर किताबें उपलब्ध करवाती हैं। विभिन्न पुस्तकालयों में उपलब्ध पाठ्य सामग्री का भी लाभ उठाया जा सकता है। इस दौरान उन्होंने शौचालयों, नैपकिन मशीन, बिजली, पानी, सफाई आदि की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय में छात्राओं की संख्या की जानकारी लेते हुए सरपंच व गणमान्य व्यक्तियों का आह्वान किया कि वे छात्राओं की संख्या में वृद्धि करवाएं। निजी विद्यालयों की तर्ज पर छात्राओं को सुविधाएं देने के लिए प्रयास जारी हैं। इस मौके पर उपायुक्त की धर्मपत्नी डा. सुमन, बेटा यशवीर, जिला शिक्षा अधिकारी जोगेंद्र सिंह हुड्डा, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी राजेश टिवाना, प्रिसिपल बलवान सिंह, सरपंच गौरव कुमार मौजूद रहे।

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *