sonipat education news

11 महीने बाद प्री-बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

शिक्षा सोनीपत

गोहाना : राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों का शैक्षणिक मूल्यांकन करने और बोर्ड की परीक्षाओं से पहले तैयारी परखने को सोमवार से प्री-बोर्ड की परीक्षाएं प्रारंभ हो गईं। कोरोना काल में 11 माह बाद परीक्षाएं शुरू हुई हैं जबकि पहले हर महीने परीक्षाएं होती थी। विद्यार्थियों ने आनलाइन और आफलाइन परीक्षाएं दीं। प्रश्न पत्र हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी किए गए।

कोरोना काल से पहले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए प्रतिमाह छात्र मूल्यांकन परीक्षा आयोजित की जाती थी। परीक्षाओं का मुख्य उद्देश्य बोर्ड की परीक्षाओं से पहले विद्यार्थियों की तैयारी का मूल्यांकन करना है। प्रतिमाह परीक्षा होने से विद्यार्थियों की मुख्य परीक्षा के लिए भी तैयारी हो जाती है। कोरोना महामारी के चलते मार्च, 2020 में लगे लोकडाउन में शिक्षण संस्थान बंद हो गए थे। संक्रमण का खतरा कम होने और कोरोना से बचाव की वैक्सीन आने के बाद शिक्षण संस्थान खोले जा रहे हैं। शिक्षा विभाग ने कक्षा छठी से बारहवीं तक के लिए स्कूल खोल दिए हैं। सोमवार को नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की प्री-बार्ड की परीक्षाएं शुरू हो गईं। दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा आफलाइन हुई। नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थी आनलाइन परीक्षा दे रहे हैं।

सोमवार को दसवीं कक्षा की गणित और बारहवीं कक्षा की गणित, बायोलाजी व इतिहास की आफलाइन परीक्षा ली गई। प्री-बोर्ड की परीक्षाओं का मूल्य उद्देश्य छात्राओं का शैक्षणिक मूल्यांकन करना है। शिक्षकों को नकल रहित परीक्षा करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

– सरोज बाल्याण, बीईओ, गोहाना खंड

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *