ganga water demand increased in post office due to corona infection

आस्था:कोरोना संक्रमण के चलते डाकघर में गंगाजल की बढ़ी डिमांड

धर्म सोनीपत

कोरोना संक्रमण के चलते व्यवस्थाओं में लगातार हो रहे बदलाव के बीच अब गंगाजल की किल्लत भी लगातार बढ़ रही है। घर के माहौल में सकारात्मक ऊर्जा लाने से लेकर परिजन के अंतिम संस्कार के मौके पर गंगा जल अर्पित करने की परंपरा के फेर में गंगा जल की भी कमी हो रही है।

इसका एक बड़ा कारण हरिद्वार, गंगोत्री सहित अन्य पवित्र नदियों के आवागमन प्रभावित होना है। जिसके चलते डाकघर में गंगाजल की डिमांड बढ़ रही है। इसे देखते हुए डाक प्रशासन डिमांड उच्च अधिकारियों से की है। विभाग की ओर से 250 एमएल की बोतल के रेट तीस रुपए निर्धारित हैं। इन दिनों डाकघर में लोग इससे जुड़ी जानकारी के लिए पहुंच रहे हैं।

पिछले साल की तुलना में इस साल मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ा है। न केवल कोरोना बल्कि अन्य कारणों से भी काफी संख्या में भी लोगों की मृत्यु हो रही है। जिससे लोगों में विभिन्न आशंका बढ़ दिमाग में घर कर रही है। ऐसे में घर के वातावरण में नकारात्मक असर की किसी भी आशंका को देखते हुए काफी जगह नियमित रूप से गंगा जल का छिड़काव का सिलसिला सा बन गया है।

इन बोतल में जो गंगाजल है, वह सीधे उत्तराखंड स्थित गंगोत्री से आ रहा है। उत्तरकाशी स्थित डाकघर के बॉटलिग प्लांट में पैकिंग के बाद यह गंगाजल देश भर के डाक सर्किल को भेजा जाता है। करनाल में इसकी आपूर्ति अंबाला सर्किल से हो रही है। उम्मीद है कि जल्द गंगाजल का नया स्टॉक उपलब्ध हो जाएगा।

संक्रमण से बचाव को पुख्ता तैयारी

कोरोना संक्रमण से स्टाफ और आगंतुकों को बचाने के लिए विभागीय प्रशासन ने पुख्ता तैयारियों का दावा किया है। इसके तहत पूरे कार्यालय परिसर को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है। फील्ड स्टाफ को सैनिटाइजर की बोतलें दी गई हैं। एहतियातन रोटेशन प्लान भी लागू किया ताकि संक्रमण से यथासंभव बचाव किया जा सके।

गंगाजल के लिए ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन

संक्रमण से बचाव के लिए बरती जा रही सतर्कता के इस दौर में डाक विभाग घर बैठे भी गंगाजल की आपूर्ति कर सकते हैं। इसके लिए विभागीय वेबसाइट इंडियापोस्ट.जीओवी.इन पर बुकिंग कराई जा सकती है। जबकि डाकघरों में बिजनेस पोस्ट सेंटरों के जरिए इन बोतलों की आपूर्ति की जा रही है।

संक्रमण से बचाव को पुख्ता तैयारी

^डाक विभाग काफी समय से यह सुविधा मुहैया करा रहा है। इसके तहत 250 एमएल की बोतल में गंगाजल प्राप्त किया जा सकता है। जहां भी गंगा जल की कमी होगी उसे पूरा किया जाएगा। इसके लिए संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वे खुद डाकघरों में इस बाबत रिपोर्ट लेंगे। तिलकराज, डाक अधीक्षक, सोनीपत।

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *