पानीपत के कॉलेजों में अब ओपन कांउसिलिंग से एडमिशन:UG कोर्स की 20% सीटें बचीं; ऑन द स्पॉट फीस जमा करके दाखिला लें, सभी जरूरी डॉक्यूमेंट साथ लेकर आएं

पानीपत ब्रेकिंग न्यूज़ शिक्षा

दो मेरिट के बाद भी डिग्री कॉलेज में एडमिशन न पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में मंगलवार से ओपन काउंसिलिंग के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इन प्रक्रिया में ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन के साथ एडमिशन प्रक्रिया पूरी होगी।

कॉलेज प्रशासन स्टूडेंट्स के अंकों के हिसाब से मेरिट लिस्ट तैयार करेगा। फिर बची हुई सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। हालांकि पानीपत के डिग्री कॉलेजों में स्नातक की करीब 20 प्रतिशत सीटें ही बची हैं, लेकिन BSc के साथ वोकेशनल कोर्स में काफी सीटें शेष हैं।

कोरोना काल के कारण 12वीं के सभी विद्यार्थी पास

बता दें कि कोरोना काल के कारण इस बार हरियाणा बोर्ड और CBSE के 12वीं के सभी स्टूडेंट्स को पास किया गया। इसलिए विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए मारामारी मची हुई है। पहली मेरिट लिस्ट 100 से ऊपर जाने के बावजूद भी जिले के प्रमुख डिग्री कॉलेजों की 65 प्रतिशत सीटें और दूसरी मेरिट के बाद 80 प्रतिशत सीटें भर चुकी हैं। सबसे अधिक मारामारी BCom और BA में एडमिशन को लेकर है।

सीटें 9 हजार, पास स्टूडेंट 16 हजार से अधिक

शहर के प्रमुख 4 डिग्री कॉलेज समेत जिलेभर के 11 कॉलेजों में BA, BCom, BSc के साथ अन्य कोर्स की कुल मिलाकर 9 हजार 330 सीटें हैं। जबकि इस बार 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट की संख्या 16 हजार 157 है। ऐसे में डिग्री कॉलेज में पढ़ाई करने का सपना देख रहे

स्टूडेंट को एडमिशन के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *