Meftal: सरकार ने दर्द निवारक दवा मेफ्टाल को लेकर जारी की चेतावनी, सेवन से शरीर में हो सकता है प्रतिकूल असर

ब्रेकिंग न्यूज़

[ad_1]

Indian Pharmacopoeia Commission (IPC) issued a drug safety alert about Meftal painkiller, stating that its constituent, mefenamic acid, can cause adverse reactions pic.twitter.com/MHcfyoTLuI

— ANI (@ANI) December 7, 2023

अलर्ट में लोगों को वेबसाइट – www.ipc.gov.in या एंड्रॉइड मोबाइल ऐप ADR PvPI और PvPI हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3024 के माध्यम से एक फॉर्म भरकर आयोग के तहत PvPI के राष्ट्रीय समन्वय केंद्र को मामले की रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है।

मेफ्टाल का मुख्य घटक (संरचना) मेफेनैमिक एसिड है। यह एक दर्द निवारक दवा है जिसका उपयोग मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द और मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। यह गले में खराश, तंत्रिका दर्द और मांसपेशियों के दर्द में भी मदद कर सकता है।

चिकित्सा विशेषज्ञों की क्या है राय

चिकित्सा विशेषज्ञों ने लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा कि इस सिड्रोम के कारण आंत संबंधी बीमारी (हेपेटाइटिस, न्यूमोनाइटिस, मायोकार्डिटिस, पेरिकार्डिटिस, नेफ्रैटिस और कोलाइटिस) हो सकती है, जो मृत्यु का कारण भी बन सकती है। उन्होंने कहा कि कई मामले ल्यूकोसाइटोसिस के साथ इओसिनोफिलिया (90%) या मोनोन्यूक्लिओसिस (40%) से जुड़े हैं। ड्रेस सिंड्रोम की तुरंत पहचान की जानी चाहिए, और कारक दवा को वापस ले लिया जाना चाहिए। दरअसल, यह बताया गया है कि जितनी जल्दी दवा बंद की जाएगी, पूर्वानुमान उतना ही बेहतर होगा। 



[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *