farmer news sonipat

किसानों की फसल का 48 घंटे में सीधे खाते में होगा भुगतान

गन्नौर ब्रेकिंग न्यूज़ सोनीपत

सोनीपत : उपायुक्त ने गेहूं खरीद की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि वे सभी मंडियों तथा खरीद केंद्रों से समय अवधि में गेहूं का उठान करवाना सुनिश्चित करें। गेहूं का न्यूनतम मूल्य इस बार 1975 रुपये निर्धारित किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि फसल खरीद के 48 घंटे अंदर किसान के खाते में फसल का भुगतान किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि जिले में चार मंडियों सहित 23 जगह पर गेहूं खरीद के इंतजाम किए गए है। सभी मेरी फसल मेरा ब्योरा के अंतर्गत किसानों द्वारा अंकित की गई फसल को मापदंडों के अनुरूप खरीद करने में किसी प्रकार की भी दिक्कत आती है तो किसान की समस्या को अविलंब दूर कर उसकी फसल खरीद में कोई देरी न हो। यदि कोई भी किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करने में पिछड़ गया हो तो सरकार द्वारा दो दिन का समय उपलब्ध करवाया गया है, जिसमें वह 5 व 6 अप्रैल को पोर्टल पर अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

जिले में बरोदा, भैंसवाल, बिचपड़ी, बीसवांमील, दातोली, फरमाणा, गन्नौर, गोहाना, कासंडी, कथूरा, खानपुर कलां, खरखौदा, मोहाना, मुंडलाना, मुरथल, पुगथला, पुरखास, रूखी, सनपेड़ा, सोनीपत, नाहरा, हुल्लाहेड़ी तथा जाखौली सहित 23 मंडी व खरीद केंद्र चिह्नित किए गए हैं। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अशोक बांसल, नगराधीश जितेंद्र जोशी, एसडीएम गन्नौर विश्राम मीणा, एसडीएम सोनीपत शशिकांत वसुंधरा, एसडीएम खरखौदा डा. अनमोल, एसडीएम गोहाना प्रदीप कुमार, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप-निदेशक अनिल सहरावत, डीएसपी हंसराज, डीआरओ राजकुमार भौरिया, डीएफएससी सुरेंद्र अरोड़ा तथा डीआइओ, सुधा दहिया सहित सभी मार्केट कमेटी के सचिव व खरीद एजेंसियों के मैनेजर तथा संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

गन्नौर मंडी में नहीं पहुंचा बारदाना, आढ़ती कर रहे इंतजार

संस, गन्नौर : अनाज मंडी में अभी तक बारदाना भी नहीं पहुंचा है। ऐसे में गेहूं का उठान नहीं हो पाएगा। मार्केट कमेटी ने मंडी में साफ-सफाई व पीने की व्यवस्था का पूरा इंतजाम कर दिया है। गन्नौर में किसानों की सुविधा के लिए बनाए गए सब खरीद केंद्रों पर भी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सचिव आशा रानी ने बताया कि गन्नौर मंडी मुख्य सेंटर के अलावा गांव सनपेड़ा, दातौली, पुरखास, पुगथला में बनाए गए हैं। किसी किसान को कोई दिक्कत न आए इसके लिए पूरा प्रयास रहेगा।

गोहाना मंडी में किसान हेल्प डेस्क बनाया

संस, गोहाना : जींद रोड स्थित नई अनाज मंडी में गेहूं की खरीद के लिए मार्केटिग बोर्ड के अधिकारियों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मंडी में किसानों की सुविधा के लिए पानी की व्यवस्था व शौचालयों की सफाई करवाई गई है। किसानों के ठहरने के लिए किसान विश्राम गृह है। मंडी में लगी स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत की जा चुकी है। विभाग की तरफ से मंडी में गेहूं की फसल लाने के लिए किसानों के पास मैसेज भेजा जाएगा। किसानों को फसल बेचने में परेशानी न हो इसके लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है। किसान यहां शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *