डेटशीट अब तक नहीं आई:आज से था प्री-बोर्ड एग्जाम, शेड्यूल जारी नहीं

ब्रेकिंग न्यूज़ शिक्षा

कोरोना से प्रभावित रही स्कूली शिक्षा में विद्यार्थियों ने कितना किताबी ज्ञान अर्जित किया, यह जानने के लिए सोमवार से कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के प्री बोर्ड एग्जाम होने प्रस्तावित थे, लेकिन हाल में यह सिर्फ एक शगुफा साबित हुआ है। रविवार को एग्जाम से पूर्व सोनीपत के प्रिंसिपलों ने इस परीक्षा को लेकर चर्चा की तो परिणाम शुन्य निकला।

खुद शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्थिति स्पष्ट कर कहा कि इस समय डेटशीट अब तक नहीं आई है। शिक्षा निदेशालय द्वारा डेटशीट घोषित करने के बाद उसके प्रति जानकारी दी जाएगी। इससे पहले अवसर एप पर संचालित कक्षा पहली से आठवीं की परीक्षा भी अधर में लटक गई थी।

यह बनी थी योजना

पहली प्री बोर्ड 1 मार्च को शुरू होगी और उसका परिणाम 10 मार्च तक जारी किया गया। इसमें विशेष रूप से उन स्कूलों को चिन्हित करना था जिनका परिणाम 40 फीसद से कम रहा है। उन्हें अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी कराई जाएगी।

योजना थी कि पहले ग्रुप में 76 व उससे अधिक अंक लाने वाले छात्र शामिल होंगे। दूसरे ग्रुप में 61 से 75 फीसद के छात्रों को, तीसरे ग्रुप में 41 से 60 फीसद अंक पाने वाले और चौथे में 40 फीसद अंक लाने वाले छात्र शामिल होंगे। इन्हें अंकों के आधार पर परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

यह बोले शिक्षक और प्रिंसिपल

स्कूल प्रिंसिपल सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि इस बाबत घोषणा तो थी, लेकिन डेटशीट को लेकर स्थिति पक्की नहीं थी, इस बारे में अन्य प्रिंसिपलों से भी बातचीत की गई, लेकिन उन्हें भी डेटशीट के बारे में जानकारी नहीं मिली। प्राध्यापक कृष्ण वत्स एवं अतुल खट्‌टर ने कहा कि प्री बोर्ड एग्जाम को लेकर सूचना यह थी कि पेपर ईमेल पर आएंगे, लेकिन उसके बाद कोई जानकारी अपडेट नहीं हो सकी। इसलिए अब पूर्व की तरह रूटीन कक्षाएं ही अभी संचालित होगी।

प्री बोर्ड एग्जाम को लेकर अभी कोई डेटशीट नहीं आई है। पहली से आठवीं की परीक्षा में तकनीकी खामी को अभी दूर किया गया है। इस बारे में अपडेट आने पर सभी को सूचित किया जाएगा।

– नवीन गुलिया, डिप्टी डीईओ, सोनीपत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *